हैप्पी रक्षा बंधन 2020: भारतीय सेना को डाक से राखी कैसे भेजें?

हैप्पी रक्षा बंधन 2020: भारतीय सेना को डाक से राखी कैसे भेजें?:- क्या आपके भाई भी एक इंडियन आर्मी सोल्जर हैं और उनकी पोस्टिंग इंडियन बॉर्डर पर लगी हुई है। और आप इस रक्षाबंधन पर उन्हें राखी भेजकर शुभकामनाएं देना चाहते हैं। तो हिंदू पर्व की टीम आपके लिए लेकर आई है। हैप्पी रक्षा बंधन 2020: भारतीय सेना को डाक से राखी कैसे भेजें?

हमारी हिंदू पर्व की टीम इस रक्षाबंधन पर आपके अपने भाई या फिर बहन के प्रति प्यार को देखते हुए रक्षाबंधन की ढेरो शुभकामनाओं का प्यार भरा संग्रहण लाए हैं। जिसे आप अपने भाई या बहन को भेजकर इस रक्षाबंधन पर उन्हें शुभकामनाएं दे सकते हैं।

हैप्पी रक्षा बंधन 2020

रक्षाबंधन भारत के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस त्यौहार को भाई बहन का सबसे पवित्र त्यौहार माना जाता है। इसे राखी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन बहन अपने भाई के कलाई पर राखी बांधकर उसके कुशल जीवन की शुभकामना करती है। और इसी दिन भाई यह संकल्प करता है कि वह अपनी बहन का हर मुश्किल की घड़ी में उसका साथ देगा और हर बुरी नजर से उसकी रक्षा करेगा। वही बात अगर रक्षा की आती है। तो हमारे भारतीय सैनिक दिन रात भारत की सीमाओं पर डटे रहते हैं और दुश्मनों से हमारे देश की रक्षा करते हैं। इस रक्षाबंधन को हमारे सैनिकों को अर्पित करने के लिए उन्हें इस रक्षाबंधन पर राखी भेजकर उनके इस दिन को यादगार बना सकते हैं।

CLICK HERE:- Raksha Bandhan Wishes, Quotes, Messages For Indian Soldiers 2020

rakhi wishes for brother in hindi 2020
rakhi wishes for brother in hindi 2020

डाक से भारतीय सेना को राखी कैसे भेजें?

भारतीय डाक सेवा और सेना डाक सेवा काफी कुशल है। जहां से आप सैनिकों के लिए राखियां भेज सकते हैं। या अन्य किसी भी प्रकार की उपहार भेज सकते हैं। अगर आप भी अपने फौजी भाइयों के लिए इस रक्षाबंधन पर राखी भेजकर उन्हें wish करना चाहते हैं तो

भारतीय सैनिकों को राखी पोस्ट करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

  1. एक लिफाफे में कुछ राखियां लेकर उसे पैक करें और इसे बोल्ड और बडे अक्षरों में ‘सैनिकों के लिए राखी’ के रूप में अच्छे से लेबल करें। यह विशेष रूप से ध्यान रखें कि लिफाफा पैक करते समय कोई जल्दबाजी ना करें। लिफाफे को आराम से और अच्छे से पैक करें।
  2. इसके बाद, आपको भारतीय सेना के सैनिकों को भेजने के लिए लिफाफे पर एड्रेस लिखना होगा। जो इस प्रकार से है:  C/O 99 APO or C/O 56 APO.
  3. इसके बाद आपको भारतीय डाक सेवा या फिर सेना डाक सेवा में जाकर इस लिफाफे को जमा करना होगा। आगे की प्रक्रिया डाक सेवा द्वारा की जाएगी और आप का लिफाफा सकुशल पहुंचा दिया जाएगा।

सेना डाक सेवा और भारतीय डाक सेवा यह सुनिश्चित करेगी कि सैनिकों के लिए आपका उपहार और आपकी इच्छाएं उन्हें समय पर वितरित की जाएं। हालांकि, वितरण की प्रक्रिया प्रबंधन द्वारा कुशलता से प्रबंधित की जाती है। भारतीय डाक इन लिफाफों को द आर्मी पोस्ट में स्थानांतरित करता है और उसके बाद, सेना पोस्ट सैनिकों को आपकी राखी वितरित करता है।

इस प्रक्रिया को करके आप भारतीय सेना के सैनिकों को Wish कर उनका का मनोबल बढ़ा सकते हैं। उनके प्रति अपने इस प्यार को जता सकते हैं। और उनके कुशल जीवन की कामना कर सकते हैं।

FOR MORE INDIAN FESTIVALS VISIT OUR WEBSITE HINDU PARV

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *